You are currently viewing Ek Successful Blogger Kaise Bane? 9 Best Tips

Ek Successful Blogger Kaise Bane? 9 Best Tips

आज के दौर में ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान काम हैं और बहुत से लोग ब्लॉगिंग करके बहुत सा पैसा कमा भी रहे है और वे एक सक्सेसफुल ब्लॉगर भी हैं।

लेकिन एक Successful Blogger Kaise Bane? ये हर कोई ब्लॉगर नहीं जानता। इसलिए आप भी ब्लॉगिंग करते हो और एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

Successful Blogger Kaise Bane?

1. अपनी ऑडियंस को समझे :

एक ब्लॉगर के रूप में आपको पहले अपनी ऑडियंस को जानना होगा। आपको ऑडियंस के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि इंटरनेट पर यूजर क्या पढ़ना चाहता है और उसे किस तरह की जानकारी पढ़ना पसंद हैं। इस प्रकार ऑडिएंस के हिसाब से ही आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा।

अगर आप एक target audience और Target Niche के हिसाब से अपना ब्लॉग बनाओगे तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक देखने को मिलेगा और उससे आप अच्छी इनकम भी प्राप्त कर पाओगे।

इससे एक फायदा ये भी होगा कि आपकी ऑडियंस आपको अपने फील्ड का मास्टर समझने लगेगी और लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा इंटरेक्ट कर पाएंगे।

2. Content Writing Skill Develop करें:

ब्लॉगिंग फील्ड में कंटेंट लिखने की कला ही आपको इस फील्ड में सफलता के करीब लेकर जाएगी। ब्लॉग पर आप जो कुछ भी लिखेंगे उसे इंटरनेट पर कोई भी व्यक्ति पढ़ सकता हैं। और यूजर वो ही आर्टिकल पढ़ना पसंद करता हैं जहां पर उसे बेहतर, सटीक और पूरी जानकारी मिले।

technology 791034 1280

अगर आप ब्लॉग में भ्रामक जानकारियाँ देंगे तो यूजर को वो पसंद नहीं आएगी और यूजर दुबारा आपके ब्लॉग पर लौट कर नहीं आएगा। इसलिए आपको अपनी content writing की skill को लगातार बेहतर करते रहना होगा।

एक और बात कि ब्लॉगिंग में आपको Quantity की जगह Quality पर ज्यादा फोकस करना होगा। मेरा मतलब हैं कि आप जल्दबाजी में ज्यादा से ज्यादा कचरा आर्टिकल लिखने के बजाये सिर्फ बेहतरीन और कम्पलीट (Quality Post) आर्टिकल लिखने पर फोकस करें। चाहे आप महीने में 10 आर्टिकल ही क्यों न लिखें लेकिन वो दूसरों से बेहतरीन और थोड़े यूनिक होने चाहिए।

3. SEO करना सीखें:

SEO (Search Engine Optimization) ब्लॉगिंग का महत्वपूर्ण पार्ट हैं। इसके बिना इंटरनेट पर आपका ब्लॉग एक तरह से अदृश्य ही होगा। किसी भी तरह का कंटेंट SEO की मदद से ही यूजर तक पहुँच पाता है।

seo 896175 640

और SEO कोई एक साधारण काम नहीं हैं। इसके अंतर्गत कई तरह के कार्य शामिल होते हैं। जैसे: On Page SEO, Of Page SEO, Technical SEO, Backlinks, Keyword Reasearch, Authority Domain, Page Authority इत्यादि।

अगर ब्लॉग को रैंक कराना है तो आपको SEO के इन सभी तरीकों पे काम करना होगा। और हाँ, समय के हिसाब से SEO रूप और तरीका भी बदलता रहता है। इसलिए आप हमेशा ब्लॉग्गिंग में अपडेट रहे और SEO के नए तरीके सीखते रहें।

4. ब्लॉगिंग को प्रॉपर समय दे:

ब्लॉगिंग में आपको सक्सेस तभी मिलेगी जब आप इसमें सीरियस होकर काम करेंगे। अगर आप केवल टाइम पास के हिसाब से ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो ब्लॉग्गिंग में सफल होने के चांस बिल्कुल न के बराबर हैं।

एक और बात मैं आपको बता दू कि ब्लॉगिंग में सफलता रातों रात नहीं मिलती है। इसके लिए कम से कम एक साल तक लगातार मेहनत करनी होगी और अपने ब्लॉग को एक अच्छे मुकाम पर स्थापित करना होगा।

ब्लॉगिंग को आप एक बिज़नेस की तरह समझें और प्रति दिन उसमें अपना निर्धारित समय जरूर दे। इसलिए अगर आप इसमें continue काम करते रहेंगे तो आप पाएंगे कि धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगा हैं और आपकी इनकम भी तेजी से बढ़ने लगी हैं।

5. Copy Paste न करें:

आजकल कुछ youtubers और bloggers इंटरनेट पर ज्ञान बांटते रहते हैं कि आप फला तरीके से AI tool की मदद से आर्टिकल लिखो और लाखों रूपये कमाओ।

और कुछ bloggers हमेशा इसी कॉपी पेस्ट के चक्कर में लगे रहते हैं। और आजकल तो Chat GPT की मदद से भी आर्टिकल लिखने लगे हैं।

अगर आप भी ऐसे लोगों की बातों में आकर ब्लॉगिंग फील्ड में काम कर रहे हैं तो मित्र! मेरी ये बात गाँठ बांध रख लो कि इस तरह कॉपी पेस्ट करके आप blogging में कहीं टिक नहीं पाओगे और एक दिन आप ब्लॉगिंग को ही गालियाँ देते हुए हमेशा इस फील्ड को छोड़ देंगे।

6. ऑडियंस का फीडबैक लेते रहे:

ब्लॉगिंग में सक्सेस हेतु समय समय पर अपनी ऑडियंस का फीडबैक लेते रहना भी एक बेहतरीन तरीका है। क्योंकि इससे आप अपनी ऑडियंस को अच्छे से समझ पाओगे और उनके द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पे अपने ब्लॉग में होने वाली गलतियों और कामियों को भी दूर कर पाओगे।

7. अपने आपको Update रखें:

ब्लॉगिंग की शुरुआत से लेकर आज तक इसमें लगातार कई प्रकार के बदलाव (updates) होते आये है। शुरुआत में ब्लॉगिंग का तरीका कुछ और था और आज कुछ और हैं तथा भविष्य में भी इसमें लगातार बदलाव आते रहेंगे।

और जो भी ब्लॉगर समय के साथ अपने आपको update नहीं करता है वो blogging की दुनियाँ में पिछड़ जाता हैं। इसलिए जरुरी हैं कि एक ब्लॉगर के रूप हमेशा कुछ नया सीखते रहें और अपना ज्ञान बढ़ाते रहे।

इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की आदत डाले नई techniques सीखते रहे।

8. लगातार सीखते रहें:

आप ब्लॉगिंग फील्ड के दिग्गज और Pro Bloggers से भी सिखने का प्रयास करें। उन्होंने क्या गलतियां की हैं आप उनसे भी सीखें।

हालाँकि मैं मानता हूँ कि एक नए ब्लॉगर के लिए शुरुआत में सभी प्रकार की नॉलेज होना थोड़ा कठिन होता हैं लेकिन लगातार इसी फील्ड में काम करते रहने पर एक beginner से Pro Blogger बनने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं।

9. धैर्य रखें:

दोस्तों किसी भी फील्ड में रातों रात सफलता नहीं मिलती और ब्लॉगिंग भी एक ऐसा ही फील्ड है। इसमें भी आपको टाइम लगेगा। ऐसा सिर्फ मैं ही नहीं कह रहा बल्कि हर एक successful blogger आपको ये भी बात कहेगा।

अगर आप भी ब्लॉगिंग से रातों रात अमीर होने का सपना देख रहे है तो मेरे ख्याल से आप इस विचार को बदल डाले और थोड़ा मेहनत करने पर फोकस करें।

लेकिन मैं आपको ये बात जरूर बोलना चाहूंगा कि अगर आपने कम से कम 6 महीने पूरी मेहनत और लगन के साथ ब्लॉगिंग को दे दिये तो आप अगले 6 महीने में एक अच्छी इनकम generate करने लगोगे।

FAQ: Ek Successful Blogger Kaise Bane?

मैं एक सफल ब्लॉगर जल्दी कैसे बन सकता हूं?

उत्तर : एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको लगातार सीखते रहने की कला, कंटेंट राइटिंग स्किल, SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल विकसित करनी होगी।

एक सफल ब्लॉग बनाने में कितना समय लगता है?

उत्तर : ब्लॉगिंग फील्ड में कोई भी रातों रात सफल नहीं हो जाता। एक सफल ब्लॉगर बनने की journey में कम से कम 1 से 2 साल का समय लगता हैं।

एक सफल ब्लॉग कैसा दिखता है?

उत्तर : बेहतरीन डिज़ाइन, उत्कर्ष्ट लेखन, ज्यादा ट्रैफिक, अच्छी रैंकिंग और अच्छा DA PA और अच्छी इनकम एक एक सफल ब्लॉग की निशानी हैं।

ब्लॉगर कितना कमाते हैं?

उत्तर : ब्लॉगिंग में कमाई की कोई लिमिट नहीं हैं। यहाँ पर दुनियाँभर में लाखों bloggers हैं जो 100$ से लकर 50000 डॉलर तक भी कमाते हैं।

ब्लॉग पोस्ट में कितने शब्द लिखने चाहिए?

उत्तर : वैसे तो ब्लॉग पोस्ट में शब्दों के लिखने की कोई सीमा नहीं हैं लेकिन ब्लॉग पोस्ट की अच्छी रैंकिंग के लिए कम से कम 1000 शब्दों का लिखना जरुरी है।

Conclusion:

दोस्तों, एक सफल ब्लॉगर बनने की प्रक्रिया इतनी ज्यादा कठिन भी नहीं हैं। अगर आप ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ब्लॉगिंग करोगे तो आप भी एक दिन एक सफल ब्लॉगर जरूर बन जाओगे। बस आपको अपने ऊपर पूर्ण विश्वाश रखते हुए पूरे डिसिप्लीन के साथ काम करते रह्ना हैं। उम्मीद करता हूँ कि आपको अपने प्रश्न का जवाब जरूर मिला होगा कि Successful Blogger Kaise Bane?

Read Also:

Leave a Reply