You are currently viewing Website Speed Kaise Badaye? | How to Improve Website Loading Speed

Website Speed Kaise Badaye? | How to Improve Website Loading Speed

How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye? जी हाँ जब भी कोई अपनी वेबसाइट बनाता हैं तो उनका Website Loading Speed को लेकर परेशान होना एक आम बात हैं। और ये समस्या अक्सर कई ब्लॉगर और website owners के साथ होती है।

इसलिए आज इस पोस्ट में मैं इसी प्रॉब्लम को दूर करने एवं Website Loading Speed को बढ़ाने के कुछ बेहतरीन और पावरफुल टिप्स शेयर करने जा रहा हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ कि इन टिप्स को follow करके आप भी blog या वेबसाइट की लोडिंग स्पीड increase कर पाओगे।

तो आइये फटाफट से जानते हैं कि Website Speed Kaise Badaye, How to Improve Website Loading Speed?

How to Improve Website Loading Speed | Website Speed Kaise Baday?

1. Use Best Web Hosting Service:

दोस्तों, Web Hosting Service एक वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में सबसे बड़ी भूमिका निभाती हैं। वेब होस्टिंग मतलब एक सर्वर जहां आपकी वेबसाइट host की जाती हैं और ये सर्वर जितना पॉवरफुल होगा उस पर host की गयी websites उतनी ही अच्छी perform करेगी।

How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?

आजकल मार्केट में कई प्रकार ही सस्ती Web Hosting Services लांच हो चुकी हैं जिनके सस्ते plans लोगों को ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं लेकिन performance और user experience के मामले में वो उतनी अच्छी नहीं होती हैं।

इसलिए जरुरी हैं कि एक अच्छा web hosting plan लेने से पहले आप अच्छे से रिसर्च करें और अपनी वेबसाइट के traffic को ध्यान में रखते हुए और बेहतर performance और user experience के हिसाब से अच्छा hosting plan ले।

2. Use Super Fast and Lightweight Theme:

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड Theme पर भी डिपेंड करती हैं। हालाँकि websites कई प्रकार ही हो सकती हैं और उसी हिसाब से theme यूज़ की जाती है लेकिन उसमे जो भी theme यूज़ की जाये वो ज्यादा Heavy नहीं होनी चाहिए।

How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?
How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो वैसे भी आपको अपनी वेबसाइट को बिल्कुल simple look में रखना चाहिए और एक Fast load होने वाली Theme यूज़ करनी चाहिए।

अगर आप एक Super Fast and Lightweight Theme यूज़ करेंगे तो आपकी वेबसाइट की loading speed में बहुत ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा।

3. बेहद जरुरी Plugins ही Add करें:

वेबसाइट में Extra Features जोड़ने के लिए Plugins install किये जाते हैं और इससे कुछ फायदे भी होते हैं। लेकिन बेवजह के Plugins आपकी वेबसाइट की performance बिल्कुल घटा देते है।

इसलिए वेबसाइट में सिर्फ जरुरी plugins ही install किये जाने चाहिए और उनकी संख्या भी कम से होनी चाहिए। और यदि आपने पहले से ही बहुत ज्यादा plugins install कर रखे हैं तो आपको उनमें से सिर्फ important plugins ही रखने चाहिए और बाकि को uninstall कर देने चाहिए।

4. Image Optimization जरूर करें:

आप अपनी वेबसाइट में जो भी image करे उनकी size कम से रखें क्योंकि heavy image लोड होने में ज्यादा टाइम लेती है और वेबसाइट की loading speed को भी घटा देती है।

इसलिए वेबसाइट की बेहतर परफॉरमेंस के लिए कम से कम Image यूज़ करें। और कोशिश करें प्रत्येक image की size 100 KB से कम रखें।

इसलिए लिए आप Image SEO जरूर करें। आप Image Optimization Tools का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे: compressnow.com, Smush plugin

5. अपने सर्वर में वीडियो होस्ट न करें:

अगर आप अपने web server पर video host करते हो ये गलती करने से बचे क्योंकि इससे web server पर load बढ़ने लगता हैं और धीरे धीरे website loading speed बेहद कम हो जाती है।

6. अनुपयोगी ब्लॉग पोस्ट डिलीट करे:

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके ब्लॉग पे कुछ ऐसे आर्टिकल्स होंगे जो बिल्कुल भी परफॉर्म नहीं करते या dead हो चुके हैं और जिन पर अब बिल्कुल भी traffic नहीं आता है। तो आपको ऐसे ब्लॉग पोस्ट डिलीट ही कर देने चाहिए क्यूंकि इससे कोई फायदा तो होता नहीं हैं बल्कि वे डेटाबेस को हैवी करते जाते हैं।

अतः आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से एनालाइज करें और ऐसे dead blog post को डिलीट करें या उनकी जगह नए आर्टिकल लिखें

7. latest PHP version ही use करें :

आपकी वेबसाइट किसी भी प्लेटफार्म पर बनी हो लेकिन आपको हमेशा अपनी वेबसाइट में latest PHP version ही use करना चाहिए क्योंकि latest PHP Version का किसी भी वेबसाइट की speed पर काफी ज्यादा इफ़ेक्ट पड़ता है।

वैसे भी wordpress में आपको समय समय पर अपडेट मिलती रहती हैं। अतः आप उसमे latest version को जरूर अपडेट करते रहे।

8. Jawa Scripts और CSS को कम करें:

वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए उसके backend पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके अंतर्गत Jawa Scripts, HTML और CSS code files आती है। इन code files में unnecessary characters, spaces, line breaks, and comments इत्यादि हो सकते हैं जो website की loading speed को बहुत slow कर देते हैं।

How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?
How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?

इसलिए इन coding files को भी optimize किया जाना बेहद जरुरी होता हैं ताकि फ़ाइलें तेज़ी से चलें और आपके वेब पेज तेज़ी से लोड हों। कोड को छोटा करने के लिए कई प्लगइन बनाए गए हैं। जैसे: Autoptimize, WP Rocket आदि।

9. गैर जरुरी Widgets हटाए:

कभी कभी हम अपनी वेबसाइट को सुंदर और अट्रैक्टिव बनाने के चक्कर में बहुत सारे unnecessary widgets भी इस्तेमाल कर लेते है। ज्यादा widgets की वजह से वेबसाइट पर scripts load बढ़ता जाता हैं और वेबसाइट स्पीड को slow होने लगती हैं। इसलित आप हमेशा सिर्फ जरुरी Widgets ही इस्तेमाल करें।

10. External Scripts को लिमिट में रखें:

Third Party scripts कोई भी External Scripts हो सकती है जो आपकी वेबसाइट में थर्ड-पार्टी कोड के माध्यम से एम्बेड की जाती है, उदाहरण के लिए, एम्बेडेड यूट्यूब वीडियो या चैटबॉट।

ये External scripts आपकी वेबसाइट पर extra functionality को जोड़ते हैंऔर Social Share Botton, Comments, Analytics आदि जैसी कई उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

11. Comments limit fix करें:

अगर आपकी वेबसाइट पर लाखों में ट्रैफिक आता हैं तो जाहिर हैं उसमें comments भी ज्यादा ही आते होंगे। लेकिन ध्यान देने वाली बात हैं कि ज्यादा कमैंट्स भी आपकी वेबसाइट की स्पीड को स्लो करने का काम करते है क्योंकि ये वेबसाइट के database में ही save होते है।

इसलिए आप चाहे तो सिर्फ जरुरी और Genuine comments ही रखें और spam comments को डिलीट करते जाये।

12. Media Library क्लीन करते रहें:

वेबसाइट में आप कई images या Graphics करते हैं उनमें से कुछ images तो outdated हो जाते या जिनका इस्तेमाल हम आगे नहीं करते हैं लेकिन फिर भी वो आपके डेटाबेस में सव होकर रह जाते हैं। इसलिए वेबसाइट से ऐसी सामग्री को भी हटाना जरुरी हो जाता हैं। अतः आप media library को भी क्लीन करते रहें

13. फालतू Plugins और Themes डिलीट करें:’

वेबसाइट डिज़ाइन करने के दौरान अक्सर हम कुछ ऐसे Plugins और Theme install कर लेते हैं जिनका बाद में हम इस्तेमाल नहीं करते हैं जिनसे वेवजह ही वेबसाइट पर लोड पड़ता रहता है। अतः जरुरी हैं कि आप इन फालतू Plugins और Themes डिलीट कर दे।

14. CDN (Content Delivery Network) यूज़ करें:

आपका यूजर दुनिया में कही से भी हो लेकिन उसके सामने आपकी वेबसाइट तेजी से लोड होनी बेहद जरुरी हैं। लेकिन कभी कभी server की location से भी इसमें थोड़ा फर्क पड़ता है।

इसलिए अगर आप CDN (Content Delivery Network) का यूज़ करते हो तो इससे आपकी वेबसाइट की loading काफी ज्यादा fast होने के चांस बढ़ जाते है।

How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?

एक सीडीएन तेजी से पेज लोड समय की ओर ले जाता है क्योंकि कॉन्फ़िगर होने पर, आपकी वेबसाइट एक अनुकूलित सर्वर का उपयोग करेगी जो आपके साइट विज़िटर के सबसे करीब है। और फिर उन्हें उनके स्थान के आधार पर उपयोगकर्ताओं तक वितरित करेगा।

कुछ लोकप्रिय वर्डप्रेस CDN समाधानों में MaxCDN, Cloudflare, या CacheFly शामिल हैं।

15. 404 Error fix करे:

404 Error का मतलब होता हैं कि कोई specific web page अब आपकी वेबसाइट पर मौजूद नहीं हैं और ऐसी स्थिति में search engine को page not found का error सूचित करता हैं।

How to Improve Website Loading Speed, how to increase website speed या Website Speed Kaise Badaye?

इससे वेबसाइट users तो परेशान होते ही हैं साथ ये वेबसाइट की परफॉरमेंस को भी बहुत ज्यादा प्रभावित करती है। इसलिए यदि आपकी वेबसाइट पर 404 error वाले web page हैं तो आपको उन्हें 301 redirect सेट करने पर विचार करना चाहिए।

इससे सर्च इंजन उस web page को एक नए url से index कर देंगे और उनकी पुराणी backlinks को एक नयी ranking में जोड़ा जायेगा। इसके साथ ही आपको search console में New Sitemap भी submit कर देना चाहिए।

16. Redirections को Avoid करें:

हालाँकि redirections कभी कभी जरुरी हो जाता हैं लेकिन ज्यादा redirections भी website loading speed को कम करने का काम करते हैं। इसलिए इसे कम से कम रखने का प्रयास करें।

17. वेबसाइट में सबकुछ Updated रखें:

वेबसाइट में आप जो भी theme या plugins यूज़ करते हैं उन्हें समय समय पर अपडेट रखना बेहद जरुरी होता हैं। इसलिए वेबसाइट में कोई error नहीं आती और वेबसाइट अच्छी perform कर पाती हैं।

18. Wrodpress Caching Pulgin इनस्टॉल करें:

यूजर के सामने किसी पेज या पोस्ट को लाने के लिए सर्वर पर कई डेटाबेस क्वेरीज़ की आवश्यकता होती है जिसमें आपके वेबसाइट की Page files Header, Menu और Images जैसे अन्य तत्वों के साथ पूरी तरह से लोड करने से पहले सर्वर से कई request किए जाते हैं। 

इस काम में पूरा वेबपेज user तक पहुंचाने में कुछ समय लग सकता है, खासकर बड़ी और विस्तृत वेबसाइटों के लिए। इसके लिए Wrodpress Website Caching बहुत काम आती है। Cache Pulgins सर्वर को उसके configuration के आधार पर हाल ही में request की गयी files को RAM या Disk पर Store करने का निर्देश देते हैं। 

इसके साथ, Server पहले प्रदान गई सामग्री को आसानी से याद रख सकता है और उसकी नकल कर सकता है, जिससे आपके web page बहुत तेजी से load होते हैं।

कुछ popular cache plugins हैं जैसे : WP Rocket, WP Fastest Cache, Siteground Optimizer, Litespeed Cache, WP Optimize और W3 Total Chache

19. Google Search Console की Error Fix करे:

कभी कभी search console में कुछ error दिखाई देने लगती हैं। जिससे आपकी वेबसाइट की search engine में performance तो प्रभावित तो होती ही है साथ इससे index problem भी होने लगती हैं। इसलिए search console की किसी भी error को समय समय पर fix करते रहना चाहिए।

Conclusion:

फ्रेंड्स, वेबसाइट की loading speed कई कारकों पे निर्भर करती है और जिनके बारे में हमेशा सजग रहना चाहिए और एक एक करके उन्हें दूर करना चाहिए।

हालाँकि एक website की loading speed को प्रभावित करने वाले कई और भी कारण होते हैं जिन्हें हमने इस ब्लॉग पोस्ट में शामिल नहीं किया हैं लेकिन फिर भी जो सबसे major reason हैं उनके बारे में हमने इस ब्लॉग पोस्ट में विस्तार से चर्चा की हैं।

अगर इस लेख से आपको कुछ हेल्प मिली हो तो इसे दुसरो के साथ शेयर जरूर करें। और ये पोस्ट How to Improve Website Loading Speed | Website Speed Kaise Badaye? पढ़ने के आपका बहुत शुक्रिया।

Read Also:

Leave a Reply