You are currently viewing Website Ke liye Best Theme Kaise Select Kare?

Website Ke liye Best Theme Kaise Select Kare?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले एक नए ब्लॉगर के मन में ये बात आती ही हैं कि blogging ke liye best theme kaise select kare? या एक अच्छी ब्लॉग थीम का चुनाव कैसे करे?

तो फ्रेंड्स, अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं और और ब्लॉगिंग करने के लिए एक Best theme की तलाश में है तो आज आपको ये लेख पूरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक best theme सेलेक्ट करने के best तरीके बताने जा रहा हूँ। अतः आप इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

तो आईये जानते हैं कि ब्लॉगिंग के लिए एक बेस्ट थीम का चुनाव कैसे करे?

Blogging Ke Liye Best Theme Kaise Select Kare? How to Choose a WordPress Theme?

आपका उद्द्येश्य क्या हैं?

एक theme (template) selection करने से पहले आपको ये देखना चाहिए कि आपका वेबसाइट को लेकर आपका purpose क्या है? यानि आप किस काम के लिए वेबसाइट बनाने जा रहे हैं। हो सकता हैं कि आप एक e commerce वेबसाइट बनाना चाहते हो, या एक article based news website बनाना चाहते हो या downloading website बनाना चाहते हो।

तो आपका जो भी उद्द्शेय हो उसी हिसाब से website theme download करनी चाहिए। लेकिन अगर आप blogging करने के उद्द्शेय से website design करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी content based template install करना चाहिए।

Responsive Theme design:

Website Ke liye Best Theme Kaise Select Kare?

Responsive Design का मतलब हैं एक ऐसी theme या template जो किसी भी device (mobile, desktop, laptop, tablet) की screen के हिसाब से adjust हो सकता हो। क्योंकि यूजर आपकी वेबसाइट को किसी भी डिवाइस से access कर सकता हैं।

इसलिए आप जिस type की theme install करें वो Fully Responsive Theme होनी चाहिए।

mobile friendliness Theme:

फ्रेंड्स, आज के समय एक दुनियाँ की 90 प्रतिशत आबादी mobile device से ही internet access करने लगी हैं। इसका मतलब ये हुआ कि 10 में से 9 व्यक्ति इंटरनेट चलाने के लिए mobile phone का ही इस्तेमाल करते है।

और ये बात भी सच बिल्कुल सच हैं किसी भी वेबसाइट पे आने वाला ज्यादातर traffic सिर्फ mobile device से ही आता हैं। अतः आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक ऐसी mobile friendliness theme download करनी चाहिए जो एक mobile phone में अच्छे से ओपन हो सके और यूजर वेबसाइट का content अच्छे से पढ़ सकें।

Lightweight theme:

एक blog website के लिए Lightweight theme होना बहुत जरुरी हैं ताकि browser में उसके content load होने में ज्यादा समय न लगे। और यूजर को भी ऐसी वेबसाइट पसंद आती हैं जो जल्दी ही ओपन हो जाये।

वैसे भी गूगल के अनुसार एक वेबसाइट की loading speed time 3 सेकंड से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इससे अधिक के समय को गूगल पसंद नहीं करता। इससे वेबसाइट की ranking down होने के बहुत ज्यादा चांस होते हैं।

अतः एक वेबसाइट के लिए Speed and Performance Optimization बहुत ज्यादा जरुरी है।

Fully Customize theme:

Website theme selection के दौरान आप इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या वो theme fully customize की जा सकती है या नहीं। वैसे एक Premium Theme में ही fully customization संभव होता है लेकिन wordpress में ऐसी कई themes होती हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार design और customize कर सकते है।

Adsense Friendly Theme:

हर ब्लॉगर का पहला उद्देश्य होता हैं उससे पैसे कमाने का। और इस मामले में Adsense सबसे उनकी पहली पसंद होता हैं। Adsense द्वारा आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर काफी अच्छी income कर सकते हैं।

चूँकि Adsense गूगल का ही एक प्रोडक्ट हैं तो गूगल को ऐसी websites पसंद आती हैं जिसका background कलर white यानि सफ़ेद हो और कंटेंट area ज्यादा clean हो। जिसमें रंग बिरंगे elements न हो।

ऐसी वेबसाइट को Google Adsense का approval भी जल्दी मिल जाता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग के लिए एक simple look वाली theme ही select करें।

Regular Update and Active Support:

एक अच्छी Theme उसे कहा जाता हैं जिसमें user को Regular Update और Active Support भी मिलता रहें। Regular update होने से थीम में होने वाली errors दूर होती रहती हैं और उसमें कुछ नए features भी जुड़ते रहते हैं। ऐसी थीम वेबसाइट को सुरक्षा भी प्रदान करती है।

At last:

तो फ्रेंड्स, एक blog ke liye best theme सलैक्ट करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं। अगर आप मेरे द्वारा बताई गयी इन सभी बातों का ध्यान रखोगे तो आप अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसी Best theme download कर पाओगे जिसका बेनिफिट आपको अपने पूरे blogging career में देखने को मिलेगा।

मुझे उम्मीद हैं कि मैं इस लेख द्वारा आपके इस प्रश्न का जवाब दे पाया हूँ कि blogging ke liye best theme kaise select kare? यदि लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Read Also:

Leave a Reply